Sunday, June 16, 2024

दक्षिण गुजरात के जरूरतमंद मरीजों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराने वाला सूरत का किरण हॉस्पिटल देश में सर्वप्रथम

Must read

साउथ गुजरात के लोगो के लोगो के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। कोई भी व्यक्ति जिसे रक्त की जरुरत हो उसे बिलकुल मुफ्त में ब्लड बोतल प्रदान किया जाएगा। दक्षिण गुजरात के किसी भी अस्पताल में मरीजों को मुफ्त में रक्त उपलब्ध कराने के लिए देश में अपनी तरह की पहली पहल सूरत स्थित किरण मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल ने शुरू की है।

आपातकालीन स्थिति में रक्त का अनुरोध करने वाले मरीजों से ब्लड बैंकों और अस्पतालों द्वारा 800 रुपये से 1,600 रुपये के बीच शुल्क लिया जाता है। गरीब मरीजों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराने की कोई व्यवस्था नहीं है।

किरण अस्पताल के चेयरमैन मथुर सवानी ने कहा, ‘रक्तदानकर्ता ब्लड बैंकों और अस्पतालों को मुफ्त में दान कर रहे हैं। बदले में, ब्लड बैंक और अस्पताल रक्त की पैकेजिंग और प्रसंस्करण के लिए एक निश्चित राशि लेते हैं। मैं कई दानदाताओं से मिला जो नियमित रूप से अपना रक्तदान कर रहे हैं और उन्होंने चिंता जताई कि मरीजों को मुफ्त में रक्त मिलना चाहिए क्योंकि वे इसे मुफ्त में दान कर रहे थे। इस तरह किरण अस्पताल ने मुफ्त रक्त उपलब्ध कराने की पहल शुरू करने का फैसला किया।’

सवानी के मुताबिक किरण अस्पताल अत्याधुनिक ब्लड बैंक से लैस है। रक्तदाताओं के लिए ब्लड बैंक 365 दिनों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। रक्त शिविर आयोजित करने वाले गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों, संस्थाओं, कॉर्पोरेट कंपनियों से अनुरोध है कि रक्त के मुफ्त संग्रह और वितरण के लिए किरण अस्पताल से संपर्क करें।

किरण अस्पताल के हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक अकेले सूरत में रोजाना करीब 400 बोतल खून की जरूरत होती है। किरण अस्पताल सूरत और दक्षिण गुजरात में जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त में 300 बोतल रक्त उपलब्ध कराएंगे।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article